flipkart search

flipkart

Wednesday, March 25, 2015

एंड्रॉइड 5.1 लॉलीपॉप लान्च हुआ

दोस्तों कुछ दिन पहले मैंने amzon.in से एक Micromax का Canvas-A1 खरीदा था ।

इस मोबाईल की यह खासियत थी कि इसमें गूगल का Latest Android Version अपने आप Update होगा । आज भास्कर की साईट पर इसके बारे में पढा तो सोचा आप लोगों के साथ भी यह जानकारी शेयर कर लूं ।

   Micromax or google ने अपना वादा पूरा किया, उन्होंने अपने पहले स्मार्टफोन में लोल्लिपोप 5.1 OS को फ्री updates करने का ऑफिसियल वेबसाइट पर नोटिस दे दिया है, http://www.micromaxinfo.com/mobiles/smartphones/canvas/Canvas-A1-AQ4501/L1-UPDATE

लॉन्च हुआ एंड्रॉइड 5.1 OS, यूजर्स के लिए आए नए हाई-टेक फीचर्स

 एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अच्छी खबर ये है कि गूगल ने लेटेस्ट एंड्रॉइड वर्जन 5.0 लॉलीपॉप को नए फीचर्स के साथ अपडेट कर दिया है। इस अपडेट वर्जन में 'स्टेबिलिटी' और 'परफॉर्मेंस' दोनों पर ध्यान दिया गया है। ये ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे।

क्रैपी वाई-फाई नहीं

किसी पब्लिक प्लेस जैसे एयरपोर्ट, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल पर जब हम वाई-फाई सिग्नल से इंटरनेट कनेक्ट करने की कोशिश करते थे, तो वो किसी बुरे सपने की तरह होता था। आपको हमेशा लगता था कि सिग्नल मिल रहे हैं, लेकिन फ्री वाई-फाई नेटवर्क काम नहीं करता था। ऐसे में एंड्रॉइड 5.1 में इस समस्या का समाधान कर लिया गया है। अब, आप जहां पूअर नेटवर्क आ रहे हैं इंटरनेट कनेक्ट करेंगे, आपका स्मार्टफोन इस कनेक्शन के बारे में बताएगा। साथ ही, भविष्य में ऑटो-कनेक्ट नहीं करने के लिए कहेगा। ये फीचर छोटा, लेकिन बहुत काम का है।

साइलेंट मोड रिटर्न्स

गूगल ने शानदार फीचर्स और डिजाइन अपडेट के साथ एंड्रॉइड में साइलेंट मोड का उपयोग किया है। इसका मतलब ये है कि आप जब साइलेंट मोड को एक्टिव कर देंगे तब आपकी LED अलग-अलग लाइट के जरिए आपको इनफॉर्म करेगी। इतना ही नहीं, इस दौरान ये किसी तरह का साउंड नहीं करेगी। गूगल इस अपडेट फीचर्स के साथ पुरानी सुविधा वापस लेकर आया है। ऐसे में आप अपने दोस्तों और फेमिली मेंबर्स को अनदेखा नहीं कर सकते। लॉन्च हुआ एंड्रॉइड 5.1 OS, यूजर्स के लिए आए नए हाई-टेक फीचर्स

स्मार्ट नॉटिफिकेशन

एंड्रॉइड 5.0 में स्मार्ट नोटिफिकेशन दिया गया है। इस फीचर्स से अपने सभी नोटिफिकेशन को जब तक चाहें बंद रख सकते हैं। इसके लिए 'Until Next Alarm' का ऑप्शन बनाया गया है। जिसकी मदद से यूजर्स को सोने के दौरान भी किसी तरह का डिस्टर्ब नहीं होगा। जब आपका ये अलार्म बज जाएगा इसके बाद ऑटोमेटिक सभी नोटिफिकेशन शुरू हो जाएंगे।

इसमें तीन मोड दिए गए हैं। नोबडी, प्रॉयोरिटी और ऑल। इन मोड्स में आप सेट कर सकते हैं कि किस व्यक्ति का नोटिफिकेशन चाहिए और किस व्यक्ति के नोटिफिकेशन से आप डिसटर्ब हो जाएंगे। ये फीचर यूजर्स के द्वारा निर्धारित किए गए टाइम से सेट होगा। आराम के दौरान या किसी जरूरी मीटिंग में कोई डिस्टर्ब ना करे ये जरूरी होगा। लॉन्च हुआ एंड्रॉइड 5.1 OS, यूजर्स के लिए आए नए हाई-

सेफ ब्राउसिंग

इसमें अनवांटेड वाई-फाई नेटवर्क से बचने की सुविधा है। गूगल VPN सर्विस पर भी काम करता है, जो सेफ नेटवर्क का काम करती है। हालांकि, इस बात पर अभी सस्पेंस बना हुआ है। दूसरी तरफ, पॉकेटेबल के लिए बनाए गए ऐप्स में 'गूगल कनेक्शन सर्विस' की सुविधा दी गई है। ऐप को लेकर कहा गया है, "ये आपके ओपन वाई-फाई को सुरक्षित रखता है। आपका डाटा गूगल VPN के जरिए सिक्योर रहता है।" गूगल ने इस सेवा को नेक्सस 6 को ध्यान में रखकर बनाया है।

चोरी से प्रोटेक्ट

गूगल ने एंटी-थीफ गेम को भी अपडेट किया है। खासकर, नेक्सस 6 और नेक्सस 9 की तुलना में। एंड्रॉइड टू एंड्रॉइड पुलिस नाम का नया एंटी-थीफ फीचर डाला गया है। इससे किसी चोर के लिए आपका प्राइमरी अकाउंट हटाना मुश्किल हो जाएगा। आसान शब्दों में कहें तो इस फीचर के कारण यूजर्स का फोन और ज्यादा सेफ हो जाएगा।

है ना शानदार फीचर । अब मैं अपने Canvas A-1 को Android के Lollipop Version पर अपडेट कर सकूंगा ।  

No comments:

Post a Comment